Not found

नोटबंदी के समय देश में खलबली मच गई थी, लेकिन एक बार फिर से एक ऐसी ही खबर ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं जी हां इन दिनों लगातार सोशल मीडिया पर 350 और 20 रूपये के नए नोट की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है और यह दावा किया जा रहा है कि जल्द ही मार्केट में ये नोट उतारे जाने वाले हैं।

लेकिन आपको बता दें कि ये तस्वीरें पूरी तरह से फर्जी हैं क्योंकि RBI ने 350 के नोट को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। हालांकि जुलाई 2017 में आई एक ख़बर के मुताबिक़ रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) की तरफ़ से 20 रुपये का नया नोट लाने की बात कही गई थी। अभी तक इस नोट के बाज़ार में आने की ख़बरें नहीं आई हैं। उधर, 350 रुपये के नोट को लेकर भी कोई ख़बर नहीं आई है। आरबीआई ने भी इसे लेकर कोई घोषणा नहीं की। लेकिन इन दोनों नोटों को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये बाज़ार में आ चुके हैं।

 

दरअसल हम आपको बता दें कि 350 और 20 का नोट पूरी तरह फर्जी है। ये दोनों तस्वीरों में सिर्फ एडिटिंग का कमाल हैं। पहले 350 रुपये के नोट की बात करते हैं इस नोट पर ‘350’ जिस आकार में छपा है, वह अन्य नोटों की तुलना में थोड़ा पतला और लंबा है। नए नोटों की छपाई इससे अलग है। उनमें 2000, 500 और 200 की संख्या मोटे यानी बोल्ड फ़ॉन्ट में छपी है।

पिछले साल नवंबर में हुई नोटबंदी के बाद बाज़ार में नए नोटों का आना शुरू हुआ था। सबसे पहले मार्केंट में 2000 और 500 रुपये के नए नोट आए थे। बाद में RBI ने 200 और 50 रुपये के नए नोट को जारी किया। यही वजह है कि बहुत से लोग इस 350 रुपये के नोट पर यक़ीन कर रहे हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 5 जनवरी 2018 शुक्रवार को 10 रुपये का नया नोट जारी कर दिया। नया नोट चॉकलेटी ब्राउन कलर का है। हालांकि आरबीआई के अनुसार 10 रुपये के पुराने नोट पहले की तरह ही चलन में रहेंगे.

मूवी मसाला

फैशन

हेल्थ

Slider

क्राइम

मेडिकल

फोटो गैलरी

टूरिजम

सर्वे

Slider

एडिटोरियल

जोक्स